31c13c2c3c652eaf6604dda9a1b49489191beb96

Best Diet Chart for Weight Loss in Hindi

अधिकतर लोगों को लगता है कि कम खाने या खाना छोड़ देने और जिम जाने से ही वजन कम होता है । जबकि वजन कम करने के लिए यह जानना जरूरी है कि आपको क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। इसके अलावा एक बार खाने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में खायें और कम मात्रा में खाएं। जिससे हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने में मदद मिलेगी। आइए आपको बताते है कि वजन कम करने के लिए आपकी आहार योजना कैसी होनी चाहिए।

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन
हर मौसम के फल व सब्जियां अलग होती हैं। इसलिए अपनी आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें। जूस की जगह साबुत फल खाना ज्यादा अच्छा होता है। हर सब्जियों में अलग- अलग पोषक तत्व मिलते हैं।

खाना नहीं छोड़ें
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाना नहीं छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन जरूर करें। ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से किसी एक को छोड़ने का नतीजा यह होगा कि आप अगली बार ज्यादा खाएंगे जो कि सही नहीं है।
नाशता जरूरी है
वजन घटाने के लिए अक्सर लोग नाशता नहीं करते हैं जो कि गलत है। दिन भर के क्रिया कलापों के लिए आपको शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कि बिना नाशते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा ले सकते हैं।

कैसा हो लंच
दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल ले सकते हैं। खाने के साथ हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

जल्द करें डिनर
रात का खाना सुपाच्य व हल्का होना चाहिए। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पर्याप्त समय मिलता है। रात में दाल , राजमा , चावल के सेवन से बचें क्योंकि ये आसानी से पचती नहीं हैं।

स्नैक्स
खाने के बीच में भूख लगने पर कुछ हेल्दी स्नैक्स लें जैसे चिवड़ा , पोहा , ढोकला , सलाद , स्प्राउट्स, फल या सलाद खा सकते हैं।

Add comment