860-header-childhood-obesity-istock_000043084900_large-1

6 Best Foods for kids in Hindi

बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये 6 हेल्दी फैटी फूड्स
आजकल डॉक्टर्स का कहना है कि अगर बेबी का वज़न उसकी उम्र के मुताबिक कम हो, लेकिन बच्चा एक्टिव हो और सही से खाता-पीता हो, तो घबराने की बात नहीं है। लेकिन पेरेंट्स, बच्चे को मोटा करने के लिए कम उम्र में ही अनहेल्दी फूड्स की आदत डाल देते हैं।

6 महीने से कम बच्चे के लिए वेट गेनिंग सुपरफूड

मां का दूध
बच्चे के पैदा होने से लेकर 6 महीने की उम्र तक, मां का दूध उसके लिए पर्याप्त होता है। यह न सिर्फ बच्चे का वज़न बढ़ाता है, बल्कि इसमें वो सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बेबी के लिए इंफेक्शंस से लड़ने में सहायक हैं। और-तो-और, ब्रेस्टमिल्क जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाता है। ऐसे में बेबी को कब्ज़, दस्त और पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं होतीं।

ड्राई फ्रूट्स
आप बच्चों के खाने में ड्राई फ्रूट्स पीसकर डाल सकते हैं। बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता खाने से बच्चों को न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं और उनका वज़न भी बढ़ता है।

चीज़
चीज़ में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12 और फास्फोरस भारी मात्रा में पाए जाते हैं, और यह हाई-कैलोरी फूड बच्चों के वेट गेन में खूब सहायक है।

मक्खन
मक्खन में खूब फैट होता है और बच्चों के लिए यह फैट ज़रूरी भी है। इससे उनका वज़न जल्दी बढ़ सकता है। इसे आप उनकी रोटी पर लगा सकते हैं, या फिर ब्रेड पर लगाकर भी उन्हें खिला सकते हैं।

फुल क्रीम दही
कैल्शियम , विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फुल क्रीम दही बच्चे का वज़न बढ़ाने के लिए हेल्दी ऑप्शन है। इसमें बच्चों के लिए ज़रूरी कैलोरीज़ और फैट भी होता है। इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और यह लूज़ मोशन्स के दौरान भी बच्चों के लिए हेल्दी ऑप्शन है।

आलू
बच्चे उबला हुआ आलू खाना भी पसंद करते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैंगनीज़ और फास्फोरस भी होता है। मार्केट से फ्रोज़न फ्रेंच फ्राइज़ लेने की जगह, बच्चों को घर पर ही आलू से फ्राइज़ बनाकर खिलाएं।

Add comment